15 august (independance day )

15-august-independance-day

2019 में स्वतंत्रता दिवस (INDIA) गुरुवार, 15 अगस्त (8/15/2019) को है।

स्वतंत्रता दिवस (INDIA) 2019 के 227 वें दिन है। वर्ष में अभी 138 दिन शेष हैं

भारत में स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को राष्ट्र के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 15 अगस्त 1947 को, भारत ने ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता हासिल की और एक संप्रभु राष्ट्र बन गया।

15 अगस्त 1947 की पूर्व संध्या पर, भारत के तिरंगे (भगवा, हरे और सफेद) झंडे को पहली बार दिल्ली के लाल किले में भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू ने फहराया था।(15-august-independance-day)

“बहुत साल पहले हमने नियति के साथ एक कोशिश की थी, और अब समय आ गया है जब हम अपनी प्रतिज्ञा को पूरी तरह से या पूर्ण माप में नहीं, बल्कि बहुत हद तक भुनाएंगे। आधी रात के स्ट्रोक पर, जब दुनिया सोती है, भारत जाग जाएगा। जीवन और स्वतंत्रता के लिए। एक क्षण आता है, जो इतिहास में शायद ही कभी आता है, जब हम पुराने से नए की ओर कदम बढ़ाते हैं, जब एक उम्र समाप्त होती है और जब एक राष्ट्र की आत्मा, लंबे समय से दबा हुआ, उच्चारण करती है …. हम अंत करते हैं आज दुर्भाग्य का दौर है, और भारत खुद को फिर से पता चलता है। – जवाहरलाल नेहरू (भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, 15 अगस्त 1947)(15-august-independance-day)

स्वतंत्रता दिवस पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन उन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है जिन्होंने भारत के लिए आजादी हासिल करने के लिए अपना बलिदान दिया। मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में होता है, जहां प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं, साथ में बंदूक की गोली, परेड, अद्भुत लाइव प्रदर्शन और संगीत। इस दिन कई राजनीतिक नेता सार्वजनिक कार्यक्रमों में दिखाई देते हैं और देश की विरासत, कानूनों, इतिहास, लोगों, हाल की घटनाओं और भविष्य की परियोजनाओं के बारे में बात करते हैं।

स्वतंत्रता दिवस को आउटिंग, पिकनिक और बहुत सारे बाहरी कार्यक्रमों जैसे परेड, एयर शो, आतिशबाजी और संगीत कार्यक्रमों के साथ सार्वजनिक दिवस माना जाता है। आजकल पतंग उड़ाना इस दिन एक परंपरा बन गई है और लोग स्वतंत्रता के प्रतीक सभी रंगों, आकारों और आकारों की कई पतंग उड़ाते हैं। भारतीय गर्व से अपना तिरंगा झंडा फहराते हैं, “वंदे मातरम”, “जन गण मन” आदि देशभक्ति गीत गाते हैं और अपने दोस्तों और परिवारों के साथ दिन का आनंद लेते हैं

इन बातों पर ध्यान दें तिरंगा फहराने से पहले इन बातों का ध्यान दें

कारगिल विजय दिवस: 20 वर्षों तक ऑपरेशन विजय का जश्न मनाएं, इन संदेशों के साथ कारगिल विजय दिवस मनाएं

477 total views, 6 views today

0Shares
0 0 0