Google ने मनाई नासा के अपोलो 11 मिशन की 50 वीं वर्षगांठ ; अंतरिक्ष यात्रियों के चांद और उससे वापस आने की कहानी - Helpless Minority

Google ने मनाई नासा के अपोलो 11 मिशन की 50 वीं वर्षगांठ ; अंतरिक्ष यात्रियों के चांद और उससे वापस आने की कहानी

Apollo 11 Space Mission

(Apollo 11 Space Mission)अपोलो 11 मिशन की 50 वीं वर्षगांठ: 50 साल पहले, 20 जुलाई को, मनुष्यों ने पहली बार चंद्रमा की सतह पर कदम रखा। यह जुलाई 1969 था, जब नासा का अपोलो 11 मिशन, जिसमें अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन, चंद्रमा की सतह पर उतरे थे। Google ने नासा के अपोलो 11 मिशन को एक विशेष डूडल के साथ एक विशेष श्रद्धांजलि अर्पित की है, जो कि सालगिरह को चिह्नित करता है।

अपोलो 11 मिशन क्या है?

पचास साल पहले, 20 जुलाई को, वैमानिकी इंजीनियरिंग की दुनिया में एक बड़ी क्रांति हुई, जिसने अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए नई खिड़कियां खोल दीं। नासा के अपोलो 11 अंतरिक्ष यान को केप केनेडी से 16 जुलाई 1969 को लॉन्च किया गया था, जिसमें नील आर्मस्ट्रांग, माइकल कॉलिन्स और एडविन “बज़” एल्ड्रिन थे। 20 जुलाई को, नील आर्मस्ट्रांग ने, चंद्र सतह पर अपना पहला कदम रखा – यह किसी भी इंसान द्वारा अन्य ग्रह शरीर पर पहला कदम था। आर्मस्ट्रांग ने यादगार रूप से कहा था, “यह मनुष्य के लिए एक छोटा कदम है, मानव जाति के लिए एक विशाल छलांग है”।दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा की सतह पर 21 घंटे, 36 मिनट बिताए। अंतरिक्ष यात्री 24 जुलाई, 1969 को पृथ्वी पर वापस आ गए थे। अपोलो 11 की वापसी की यात्रा प्रशांत महासागर में टूटने से 195 घंटे पहले हुई थी।अंतरिक्ष यात्रियों ने सौर पवन संरचना (एसडब्ल्यूसी) प्रयोग किया था, चंद्र सामग्री के बड़े नमूने एकत्र किए और चंद्र सतह सामग्री के क्लोज-अप तस्वीरें लीं।अपोलो 11 मिशन पर गूगल-डूडलGoogle डूडल में एक एनिमेटेड वीडियो है जिसमें अंतरिक्ष यात्री मिशेल कोलिन्स चांद की यात्रा का वर्णन करते हैं।(Apollo 11 Space Mission)

4 मिनट 37 सेकंड के एनिमेटेड वीडियो में, कोलिन्स ने चंद्र की सतह पर तनाव का वर्णन किया है।चांद को करीब से देखने पर कोलिन्स ने कहा, “पहली बार जब मैंने चाँद को करीब से देखा, तो यह शानदार था। यह बहुत बड़ा था”। उन्होंने कहा, “सूरज चारों ओर आ रहा था, झरना और एक सुनहरा प्रभामंडल बना रहा था”। कोलिंस ने कहा कि पहली बार जब नील आर्मस्ट्रांग और बज़ चंद्रमा पर उतरे, तो उन्होंने एक अमेरिकी ध्वज और एक पट्टिका लगाई जिसमें लिखा था कि ‘यहाँ के ग्रह पृथ्वी के लोग पहले चंद्रमा पर पैर रखते हैं’।(Apollo 11 Space Mission)

तबरेज अंसारी केस में हुआ नया खुलासा, SDM की रिपोर्ट इन लोगों को बताया गया जिम्मेदार

CEO Madhav Sheths Confirms, Realme X is set to launch in India on July 15.

3,103 total views, 29 views today

0Shares
0 0 0